गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी(Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi)

Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi

गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi) कई तरह से बनाया जाता हैं,जैसे रबड़ी मालपुआ,मैदे का मालपुआ,पके केले का मालपुआ ,गेंहू के आटे का मालपुआ इत्यादि। ये यूपी ,बिहार की फेमस डिश हैं और यहाँ पर होली ,वसंत पंचमी ,दशहरा जैसे बहुत से फेस्टिवल में बनाया जाता हैं।मालपुआ में सूजी मिलाने से पुए में थोड़ा कुरकुरापन आता हैं ,इसलिए हम सूजी को मिलते हैं। मालपुआ को धीमी आंच पर ही पकायें तेज आंच पर पुआ अंदर से कच्चा ही रह जाता हैं । मालपुए को आप आलू गोभी या कटहल की तरीदर सब्जी के साथ या आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ दोपहर के खाने में या रात के खाने में सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा - 1 कटोरी (250 ग्राम)
  • सूजी या रवा - 1/2 कटोरी(100 ग्राम)
  • दूध - 1/2 कप (50 ग्राम)
  • चीनी - 1/2 कप ( 80 -100 ग्राम)इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • नारियल का बुरादा -1 टेबल स्पून
  • किशमिश -12 दाने
  • घी - मालपुआ तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 20 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 (10 -12 मालपुए )

 इसे भी पढ़ें  :- मैदा का मालपुआ रेसिपी - Maida Ka Malpua Recipe In Hindi

विधि:- गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी  (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi)बनाने के लिए हम सबसे पहले गेंहू के आटे को छान लें।और चीनी और दूध को एक में मिलाकर 15 मिनट लिए रख दें, ताकि चीनी दूध में घुल जाये अब हम गेंहू के आटे में ,सूजी ,इलाइची पाउडर ,नारियल और किशमिश को साथ मिलाते हुए इकसार करें।
  2. तथा 15 मिनट बाद दूध ,चीनी के घोल को गेंहू के आटे में थोड़ा थोडा डालकर एक स्मूथ बेटर तैयार कर लें। घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए तथा घोल को अच्छे से फेंट लें,और घोल को 10 मिनट के लिए रख देंगे। ताकि वह अच्छे से फूल जाए मालपुए का घोल पकौड़े के घोल के जैसा होना चाहिए ना ज्यादा पतला ना ज्यादा गाढ़ा।
  3. घोल में जरूरत के अनुसार गेंहू के आटे को कम या ज्यादा कर सकते हैं और घोल ज्यादा गाढ़ा होने पर थोड़ा पानी डालकर घोल को हल्का पतला कर लें। क्योंकि घोल को रखने पर घोल गाढ़ा होता हैं। अब एक चपटी कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म करें तथा कढ़ाई में घी डालें और घी को मीडियम फ्लेम पर गर्म करेंगे।
  4. जब घी गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम को लो कर दें, और अब एक चम्मच की सहायता से मालपुए के घोल को कढ़ाई में गोल करते हुए डालें तथा लो फ्लेम पर ही पकाये मालपुए के ऊपर तथा साइड से चारों तरफ से कलछी से गरम घी डालें तथा मालपुए को कलछी की सहायता से धीरे धीरे पलट कर दोनों साइड से पका लेंगे।
  5. तथा मालपुए का कलर जब गोल्डन रेड हो जाये तो कलछी की सहायता से तले हुए मालपुए को गर्म घी से निकालकर एक प्लेट पर नैपकिन लगाकर प्लेट में मालपुए रखें।ताकि मालपुए का एक्स्ट्रा घी नैपकिन सोख जाये अब ऐसा करते हुए सारे मालपूये बना लें।अब हमारा गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी  (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।

नोट्स:- गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गेंहू के आटे का मालपुआ में आप अपने टेस्ट के अनुसार 1 से 2 टेबल स्पून चीनी कम या ज्यादा कर सकते हैं। पर बहुत ज्यादा चीनी ना डालें ,नहीं तो मालपुए बनाने में परेशानी होगी होगी ,पुआ कढ़ाई में फैल जायेगा।
  2. मालपुआ में सूजी मिलाने से पुए में थोड़ा कुरकुरापन आता हैं ,इसलिए हम सूजी को मिलते हैं आप चाहें तो सूजी को स्किप भी कर सकते हैं।मालपुआ को धीमी आंच पर ही पकायें तेज आंच पर पुआ अंदर से कच्चा ही रह जायेगा। 
  3. कढ़ाई में पुए का घोल डालकर पुए के किनारे से घी को पुए के ऊपर डालें और जब पुआ खिल या फूल जाये तो पुए को पलट कर दोनों साइड से सेकते हुए पुए के बीच में कलछी से दो से तीन बार दबा दें ,पुआ फिर से फूल जायेगा और बीच से भी अच्छा पक जायेगा।
  4. गेंहू के आटे का मालपुआ रेसिपी (Wheat Flour Or Genhu Ke Aate Ka Malpua Recipe In Hindi)बनाने के लिए हम ने गेंहू के आटे का इस्तेमाल करते हैं पर हम गेंहूँ के आटे को स्किप कर मैदा से भी मालपुआ बना सकते हैं।
  5. मालपुआ को चपटी कढ़ाई या पैन में ही बनाये तथा नॉन स्टिक पैन या कढ़ाई का ही यूज़ करें क्योंकि एल्मुनियम वाली कढ़ाई में मालपुआ नीचे जाकर चिपक जाता हैं तथा चपटी कढ़ाई में एक साथ दो से तीन पुआ बनता हैं और नान स्टिक कढ़ाई में पुए नीचे चिपकते नहीं हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)